दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर का क्रिकेट से संन्यास लेकिन आगे टी 20 मैचों में खेलना जारी रखेंगे।

 विश्व कप फाइनल: भारत के खिलाफ शानदार  प्रदर्शन वार्नर  का   

डेविड वार्नर ने  टेस्ट क्रिकेट के बाद अंतर राष्ट्रीय  वनडे क्रिकेट से भी संन्यास लेने की घोषणा की हे  लेकिन  बह  T 20 मैच खेलते रहेंगे।   डेविड  वार्नर की जो की 37   वर्षीय  ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज  हे ने  यह बताया की अगर 2025 में होने वाली चैंपियन ट्रॉफी ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनकी आवश्यकता पड़ती है तो वह चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर अपना  अंतिम टेस्ट  मैच खेलने से पहले वार्नर यह बताया की ऑस्ट्रेलिया का नवंबर में भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 50 ओवर के मैच में उनका आखिरी मैच था. इस  मैच  में  उनका  पदर्शन  बेजोड़  रहा  उनकी  भूमिका  मैच  जिताने के  लिए शानदार  रही  हे।

डेविड वार्नर आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज
डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियन खिलाडी

लीग मैचों में जारी रहेगा योगदान

डेविड वार्नर में क्रिकेट से पूर्णता नाता  नहीं तोड़ा उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस  में कहा की मैं निश्चित रूप से एक दिवसीय क्रिकेट से सन्यास  ले  रहा हूं लेकिन  लीग  मैचों में मेरा  खेलना  जारी  रहेगा  दुनिया  भर  में  होने  बाले  लीग मैचों  उनका  भाग  लेना  जारी  रहेगा  या कुछ ऐसा था जो मैंने विश्व कप 2023 के दौरान कहा था भारत में जीत दर्ज  करना  यह वास्तव में बहुत बड़ी उपलब्धि है इसलिए मैं वनडे तक के प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला ले रहा हूं  और भी   लीग  मैचों  मुझे खेलने  का मौका  मिलेगा चैंपियन ट्रॉफी   जिसका आयोजन जल्दी होगा में  अच्छा क्रिकेट खेलता हूं और उन्हें चयन  के लिए मेरी जरूरत समय तो मैं उपलब्ध रहूंगा।

वनडे मैचों का रिकॉर्ड: सर्वोत्तम आक्रमक बल्लेबाज

 

वार्नर ने  161 वनडे मैचों  में 45. 30 की औसत  से 6932 रन बनाए दुनिया में सबसे अधिक आक्रामक बल्लेबाजों की सूची में वार्नर का नाम आता है वनडे विश्व कप में उनके  दो  खिताब  उनके  नाम  पर  हे  जिसमे 2023  विश्व कप  भारत  को  फाइनल  हरा  दिया  इस  टूर्नामेंट में सबसे  अधिक रन  बनाने  का ख़िताब    इस ऑस्ट्रेलियन खिलाडी  के  नाम  पर  हे।

टेस्ट मैचों में  माहिर: शतकों का राजा

111 टेस्ट मैच खेल चुके वार्नर  का रिकॉर्ड शानदार हे  उनके नाम पर 44.88 को सबसे की औसत से 8695 रन बनाने बाले खिलाडी  हे  टेस्ट मेचों  में  26 शतक और 36 अर्धशतक  बनाने  बाले  सर्वोतम  बल्लेबाज  वार्नर  ही  हे।

22  शतक  वन  डे  मैचों  में

अपने  अपने  क्रिकेट करियर में शिक्षक एक शिक्षक 161 वन डे मैच में हिस्सा बने 45.30 6 की औसत से 6932 रन बनाए स् इस इस प्रारूप में 33  अर्धशतक बनाएं और वहीं पर 22 शतक और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे क्रिकेट  मे  सबसे अधिक रन  बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छटवे   स्थान पर हे  बही  ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पोंटिंग के  बाद सबसे अधिक  शतक  बनाने  वाले खिलाडी  हे और बह दूसरे  स्थान  पर  हे  पोंटिंग ने 205  इनिंग अधिक खेली वार्नर  की  अपेक्षा । वॉर्नर का  ऑस्ट्रेलियाई टीम को जिताने में उनका एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है

डेविड वार्नर आस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज
डैविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियन खिलाडी

वर्ल्ड  कप  टीम  में  जगह  मिल  सकती  हे

ऑस्ट्रेलिया  की  तरफ  से वार्नर T 20 क्रिकेट खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले विश्व कप में में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तानी कर सकते हैं।  इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल की तरफ से  प्रतियोगिता को हिस्सा रहेंगे  बेसे  वन डे   और  टेस्ट  मैचो  से  सन्यास  लेने  के  बाद  अब टी 20  लीग  मैचों में खेलते  दिखाई  देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *